नेत्रदान प्रोत्साहन हेतु दृष्टि 2017 - क्रिएटिव कांटेस्ट की घोषणा

नेत्रदान प्रोत्साहन हेतु दृष्टि 2017 – क्रिएटिव कांटेस्ट की घोषणा
(लघु फिल्‍म, पोस्‍टर, डिजाइन और ऑडियो जिंगल)
प्रविष्टियाँ भेजने की अंतिम तारीख़ 15 अक्टूबर 2017

आगरा, 18 जुलाई 2017: देश में नेत्रदान के प्रोत्साहन को संकल्पित गैर लाभकारी संगठन अंतरदृष्टि द्वारा आयोजित क्रिएटिव कांटेस्ट दृष्टि 2017 और बड़े स्तर पर मनाया जायेगा। 2011 से शुरू हुए इस अभियान का यह सातवाँ संस्करण होगा।

प्रेस वार्ता के दौरान आई बैंक, आगरा की प्रभारी डॉक्टर शैफाली मजूमदार ने बताया कि नेत्रदान जागरूकता की कमी के कारण आज भी देश में नेत्रदान के लिए लगभग 60 लाख लोग इंतज़ार कर रहे है। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि समाज में इस बात की भी जागरूकता बढ़ाई जानी चाहिए कि ऐसे दृष्टिहीन जिनका कॉर्निया ख़राब है उनको आई बैंक में पंजीकरण करवाने के लिए प्रेरित करना चाहिए।
कार्यक्रम के दौरान क्रिएटिव कांटेस्ट के पोस्टर का विमोचन डॉ. शैफाली मजूमदार, श्रीधर उपाध्याय, ब्रज खंडेलवाल, योगेश शर्मा, अखिल श्रीवास्तव ने किया।

इस अवसर पर अंतरदृष्टि प्रबंध न्यासी अखिल श्रीवास्तव ने बताया कि ‘पिछली बार की तरह इस बार भी हम लोग प्रविष्टियां इंटरनेट के माध्‍यम से ही स्‍वीकार करेंगें लेकिन डिजाईन की प्रविष्टियों में थोड़ा बदलाव किया गया है। हमें पूरा विश्‍वास है कि इससे प्रतिभागियों के प्रविष्टियां भेजने के खर्चे में कमी आएगी और नेत्रदान को बढ़ावा देने के अभियान को भी मजबूती मिलेगी।’

इस बार अंतरदृष्टि प्रतिभगियों के साथ नेत्रदान पर ऑनलाइन कार्यशालाओं का भी आयोजन करेगी ताकि नेत्रदान के लिए आने वाली प्रविष्टियाँ नेत्रदान जागरूकता में जोरदार तरीके से अपना योगदान दे सके।

विगत वर्षो की भांति इस वर्ष भी क्रियेटिव कांटेस्‍ट में नेत्रदान विषय पर चार श्रेणियों यानी लघु फिल्‍म, पोस्‍टर, डिजाइन और ऑडियो जिंगल के लिए प्रविष्टियां (एंट्रीज) आमंत्रित की जा रही है। डिजाइन श्रेणी में प्रविष्टियाँ भेजने के तरीके में बदलाव किया गया है। डिज़ाइन की प्रविष्टियाँ (उत्पाद) को पोस्ट द्वारा अंतर्दृष्टि कार्यालय 35, अशोका एन्क्लेव, दयालबाग, आगरा भेजना होगा। चुनी हुई प्रविष्टियों को प्रत्‍येक श्रेणी में गोल्‍डेन आई और सिलवर आई अवार्ड दिये जायेगें। डिज़ाइन को छोड़ कर सभी अन्य श्रेणीयों में अपनी प्रविष्टियां ऑनलाइन drishti.org.in या antardrishti.org या icareinfo.in वेबसाइट पर अपलोड कर सकते है। प्रविष्टियाँ भेजने की अंतिम तारीख़ 15 अक्टूबर 2017 है। और अधिक जानकारी के लिए drishti@antardrishti.org पर ईमेल किया जा सकता है। प्रतियोगिता में किसी भी उम्र के भारतीय नागरिक भाग ले सकते हैं। प्रतियोगिता के लिए किसी भी तरह का प्रवेश शुल्‍क नहीं है।

प्रतियोगिता में इस वर्ष भी आडिएंस चॉइस अवार्ड चारो श्रेणीयों में दिया जायेगा, इसमें विजेताओ का चुनाव आनलाईन वोटिंग के माध्‍यम से होगा। 20 अक्टूबर 2017 प्रातः 8 बजे से ऑनलाइन वोटिंग शुरू होगी जो कि 30 अक्टूबर 2017 सायं 8 बजे तक चलेगी। विजेताओ को नवंबर के अंत में एक रंगारंग कार्यक्रम में अवार्ड दिए जायेंगे।

वर्ष 2011 में आगरा से शुरू हुआ दृष्टि क्रिएटिव कांटेस्ट आज पूरे देश में प्रसिद्ध है और नेत्रदान को बढ़ावा देने में एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इस प्रतियोगिता के माध्यम से अंतरदृष्टि ने अब तक 80 से ज्यादा लघु फिल्मे, 60 से ज्यादा ऑडियो जिंगल्स, 5000 से ज्यादा पोस्टर्स और डिज़ाइन एकत्र किये है। चुनी हुई प्रविष्टियाँ http://www.icareinfo.in/eyedonation पर देखी जा सकती है।

विगत वर्षो की भांति इस वर्ष भी पुरस्कार समारोह आगरा में ही आयोजित किया जाएगा।